भोपाल-इंटरसिटी ट्रेन यहां रूकती नही हैं, रेलेवे सुविधा संघर्ष समिति की मांग इस रोका जाए- Badarwas News

NEWS ROOM
बदरवास।
रेलवे द्वारा जन सुविधा के लिए चलाई जा रही कई ट्रेनों का लाभ बदरवास क्षेत्र को नहीं मिल पा रहा है जिनमें प्रमुख रूप से ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी ट्रेन है जो बदरवास स्टेशन से गुजरती जरूर है लेकिन यहां रुकती नहीं है। 

भोपाल इंटरसिटी का बदरवास स्टेशन पर स्टॉपेज के लिए रेलवे सुविधा संघर्ष समिति द्वारा लंबे समय से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक इस गाड़ी का यहां ठहराव नहीं दिया है। इस संबंध में रेलवे सुविधा संघर्ष समिति ने रेल मंत्री,जीएम, डीआरएम को मांगपत्र भेजकर भोपाल इंटरसिटी सहित अन्य गाड़ियों के स्टॉपेज एवं अन्य सुविधाएं बढ़ाने की मांग की है।

रेलवे सुविधा संघर्ष समिति के गोविन्द अवस्थी ने बताया कि बदरवास स्टेशन पर ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी ट्रेन का पूर्व में स्टॉपेज था लेकिन कोरोना पश्चात पुनः प्रारंभ हुई इस गाड़ी का स्टॉपेज यहां खत्म कर दिया गया है।आलाधिकारियों से लगातार पत्राचार द्वारा भोपाल इंटरसिटी के बदरवास स्टेशन पर स्टॉपेज की मांग की जा रही है लेकिन अभी तक क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण इस गाड़ी का ठहराव नहीं हुआ है।

अवस्थी ने बताया कि बदरवास स्टेशन गुना इटावा ट्रैक का महत्वपूर्ण स्टेशन है और बड़ा व्यापारिक केंद्र होने के साथ साथ बहुत बड़ा क्षेत्र इससे जुड़ा हुआ है। यहां से भोपाल जाने के लिए एकमात्र सुविधाजनक गाड़ी भोपाल इंटरसिटी ही थी जिसका स्टॉपेज रेलवे द्वारा खत्म कर देने से इस क्षेत्र से राजधानी जाने के लिए महत्वपूर्ण सुविधा छिन गई है।

बदरवास स्टेशन पर ट्रेन स्टॉपेज सहित अन्य सुविधाएं बढ़ाने हेतु भेजे गए मांग पत्र में प्रमुख रूप से मांग की गई है कि भोपाल इंटरसिटी एवं भिंड–रतलाम एक्सप्रेस का बदरवास स्टेशन पर पुनः स्टॉपेज करने सहित अमृतसर–इंदौर एक्सप्रेस,बांद्रा एक्सप्रेस,देहरादून–इंदौर का नवीन स्टॉपेज बदरवास स्टेशन पर करने के साथ ही चंडीगढ़ एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने, मालवा एक्सप्रेस,इंदौर बरेली एक्सप्रेस को वाया गुना,शिवपुरी होकर चलाने, अतिरिक्त दूरी तय करने वाली ओखा–गोरखपुर एक्सप्रेस तथा सूरत–मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस को वाया गुना,शिवपुरी,ग्वालियर,इटावा होकर चलाए जाने, गुना–ग्वालियर के बीच मेमू ट्रेन चलाने,स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज बनाने,प्लेटफार्म पर लंबा टीन शेड लगाने की मांग शामिल है।

रेलवे सुविधा संघर्ष समिति द्वारा बदरवास स्टेशन के प्लेटफार्म के विस्तार की मांग काफी अरसे से की जा रही है इस संबंध में कई बार रेलवे के उच्चाधिकारियों से मिलकर और पत्राचार कर मांग की जाती रही है और अंततः अब मांग पूरी हो रही है और प्लेटफार्म के विस्तार का काम प्रारंभ हो गया है। गौरतलब है कि स्टेशन का प्लेटफार्म छोटा होने से लंबी गाड़ियों प्लेटफार्म के बाहर तक खड़ी होती हैं और यात्रियों को चढ़ने उतरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।