चोरी की घटनाओं को नशेडियो के सिर पर डाल कार्रवाई से बच रही हैं पुलिस- shivpuri news

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी पुलिस की गश्त व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। शहर में जगह.जगह चोरी की वारदात घटित हो रही हैं और अधिकांश मामलों में या तो प्रकरण ही दर्ज नहीं किए जा रहे और किए भी जा रहे हैं तो फिर उनकी कोई विवेचना जैसी स्थिति सामने नहीं आ रही।

नशेड़ीयों स्मैक पीने वालों ने यह हालत कर डाली है कि अब तो सड़कों से फेंसिंग ट्री गार्डए वाहनों से बैटरी वायरिंग से लेकर अन्य घरों का साजो सामान तक महफूज नहीं है। फिजिकल क्षेत्र से लगे इंदिरा कॉलोनी संजय कॉलोनी में निवासरत कुछ नशेड़ी इन दिनों आसपास के क्षेत्रों में जबरदस्त धमाल मचा रहे हैं।

रद्दी और कबाड़ के ठेलों के साथ घूम घूम कर कॉलोनियों में रेकी कर रहे हैं और मौका लगते ही चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इस संबंध में गत दिवस स्थानीय विवेकानंदपुरम वासियों ने दिनदहाड़े ट्रक  वायरिंग चोरी करते एक इंदिरा कॉलोनी निवासी युवक को देखा और उसके फुटेज भी पुलिस को उपलब्ध कराएं नाम सामने आने के बावजूद पुलिस मात्र उसे स्मैक बताकर अपराध दर्ज करने अथवा उसे पकड़ने की बजाय अनदेखा कर रही है।


जाहिर सी बात है कि इस तरह की छूट से असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद हो रहे हैं और अब वे बड़ी वारदातों को भी कभी भी अंजाम दे सकते हैं। यहां बता दें कि जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया नशा कारोबार पर सख्ती से रोक लगाने की बात कह चुके हैं लेकिन उनके इन निर्देशों का फिलहाल कोई असर धरातल पर नजर नहीं आ रहा। यहां हालात बिगड़ते जा रहे हैं नशे का कारोबार गली.गली फैल चुका है।

युवाओं में जिस तेजी के साथ यह नशा पैठ कर रहा है वह आने वाले कल में यहां के हालातों को बद से बदतर कर डालने की स्थिति में दिखाई दे रहा है। दिन पहले शहर के एक गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में पुलिस द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत एक बालिका ने साहस करके पुलिस की एक महिला अधिकारी को मौके पर ही अवगत कराया कि एक नशेड़ी उसे रास्ते में स्कूल आते वक्त तंग करता है।

महिला पुलिस अधिकारी ने उसे 1098 नंबर पर कॉल कर सूचना देने की समझाइश दी जबकि प्रत्यक्ष में शिकायत कर रही बालिका की शिकायत पर खुद पुलिस को तत्काल एक्शन मोड में आना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ जो अपने आप में इस तरह के जागरूकता मूलक अभियानों की कलई खोलने वाला है।

कुल मिलाकर धरातल पर हालात बिगड़ते जा रहे हैं और नागरिकों में असुरक्षा का भाव बढ़ता चला जा रहा है शिवपुरी जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब यह चोर गिरोह वारदातों को अंजाम देने से नहीं चूक रहे। देहात थाना क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों और शहर से लगे क्षेत्र में भी ऐसी वारदातें सामने आ रही हैं।