शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने लिखा मातृभाषा में दवाई का पर्चा: सोशल पर वायरल- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
मध्य प्रदेश में चिकित्सा पाठ्यक्रम की शुरुआत हिंदी में होने के बाद जिले में भी हिंदी में पर्चा लिखने की शुरुआत मेडिकल चिकित्सालय में पदस्थ चिकित्सकों ने की है। मुख्यमंत्री द्वारा चिकित्सा पद्धति की पढ़ाई हिंदी में शुरू करने के साथ ही हिंदी में पर्चा लिखने का सिलसिला बढ़ने लगा है। इसको देखते हुए यहां डॉक्टरों के द्वारा हिंदी में पर्चा लिखने की शुरुआत की गई है।

हिंदी में दवाइयां लिखने के बाद डॉ गिरीश दुबे ने कहा कि सरकार का मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में करवाने का फैसला स्वागत योग्य हैं, हमने हिंदी में मेडिसिन लिखना शुरू कर दिया है। शुरुआत में हिंदी में लिखने में कुछ समस्या आ रही है क्योंकि हम इंग्लिश मीडियम में पढ़े हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह रूटीन में आ जाएगा। हिंदी में मेडिसिन लिखने से लोगों को काफी फायदा होगा जिससे वो दवाइयों के बारे में खुद भी समझ सकेंगे।

डॉ अरविंद करोरिया ने बताया कि हिंदी हमारी मातृभाषा है। लंबे समय से अंग्रेजी लिखते लिखते अब हिंदी में पर्चा लिखने की शुरुआत से हमें गर्व महसूस हो रहा है। हमारे लिखे पर्चे मरीजों को भी दवा समझने में आसान हो रहे है। अब दवा लेने के बाद दोबारा मरीज को दवा समझने नहीं आना पड़ रहा है। शिवपुरी मेडिकल कॉलेज में हिन्दी में लिखने की शुरुआत अधिष्ठाता डॉ KB वर्मा और अधीक्षक डॉ आशुतोष चौऋषि जी के मार्गदर्शन में किया जा रहा है