राजा नल की ऐतिहासिक नगरी का इतिहास से रूबरू हुए स्कूली बच्चे,जाना नरवर का पुराणिक महत्व- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी। राजा नल की ऐतिहासिक नगरी नरवर में जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद शिवपुरी, श्री लोढ़ी माता ट्रस्ट कमेटी नरवर एवं नगर परिषद नरवर के संयुक्त तत्वाधान में हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया।

ऐतिहासिक नगरी की यात्रा का शुभारंभ प्रातः 7 बजे पोलो ग्राउंड पर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा खुद बस में सवार होकर किया और बस यात्रियों को मध्यप्रदेश राज्य सहकारी पर्यटन संघ के अध्यक्ष अरविंद तोमर द्वारा हरी झंडी दिखाई गई।

यात्रियों के साथ बस में सवार कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा चर्चा कर उनसे अपने अनुभव साझा करते हुए उन्हें ऐतिहासिक नगरी नरवर दुर्ग और लोड़ी माता मंदिर सहित मड़ीखेड़ा डैम के सामूहिक भ्रमण बॉक् पर जाने की बधाई दी और शीघ्र शिवपुरी जिले के विभिन्न पर्यटक स्थलों के भ्रमण की योजना जिले के गणमान्य व्यक्तियों समूह और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पत्रकार और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया।

उक्त कार्यक्रम में शिवपुरी जिला प्रशासन के अधिकारीगण करैरा के जवान और स्कूली बच्चे तथा टीचर्स शामिल हुए। इस अवसर पर जिला पर्यटन सहकारी संस्था के प्रबंधकमहेंद्र सिंह राजावतए जिला शिक्षा विभाग के खेल अधिकारी महेंद्र सिंह तोमर,सौरभ गोड, दिनेश वशिष्ठ व अन्य नागरिक उपस्थित रहे।

नरवर में सभी यात्रियों का श्री लोढ़ी माता मंदिर पर अतिथियों के तिलक और फूलमाला से स्वागत के साथ किया गया। अतिथियों का स्वागत नगर परिषद अध्यक्ष श्री पदमा.संदीप माहेश्वरीए श्री संदीप माहेश्वरी नरवर तहसीलदार नीरज शर्मा एवं श्री लोढ़ी माता ट्रस्ट कमेटी के सदस्यों मनोज माहेश्वरी एवं अन्य लोगों द्वारा किया गया।श्रीलोढ़ी माता मन्दिर पर अतिथियों को स्वल्पाहार कराया गयाए जिसके बाद 10ण्30 बजे से हैरिटेज वॉक के तहत किले पर चढ़ाई शुरू की गई।

नरवर किले का भ्रमण कराते हुए किले की स्थापत्य कला का विशाल चौरसिया और ऐतिहासिक तथ्यों का पवन सिंह बैश एवं दिनेश वशिष्ठ ने विस्तारपूर्वक वर्णन हैरिटेज वॉक के सहभागियों के समक्ष कियाए जिसे सभी ने बड़े रोमांच के साथ सुना और उत्सुकता के साथ किले का भ्रमण किया।

नरवर दुर्ग के महत्वपूर्ण स्थल घूमने के बाद किले पर स्थित प्रसिद्ध श्री पसरदेवी माता मंदिर पर सभी ने भोजन किया। नरवर किले पर शिवपुरी जिले के प्रसिद्ध एडवेंचर विशेषज्ञ साबिर खान द्वारा बच्चों के लिए बनाए गए एडवेंचर झूलों का बच्चों ने जमकर लुफ्त लिया

कार्यक्रम का समापन श्री चौदह महादेव मन्दिर पर हुआ, जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चन्देल उपस्थित रहे और स्कूली छात्र.छात्राओं से रूबरू हुए तथा हैरिटेज वॉक में शामिल हुए आगंतुकों से नरवर भ्रमण पर उनके अनुभवों को साझा कर उनका उत्साहवर्धन किया।