चालान से बचने को नहीं सेफ्टी के लिए पहनें हेलमेट : शुभ्रा शर्मा- Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। अगर आप दो पहिया वाहन से चल रहे हो और हेलमेट नहीं पहने हो तो यह उस समय ज्यादा खतरनाक हो जाता है जब आप किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं। ज्यादातर दुर्घटना में मौत सिर में चोट आने के कारण होती है। इसलिए चालान से बचने के लिए नहीं अपनी सेफ्टी के लिए हेलमेट पहनें। यह बात शुभ्रा समाज कल्याण समिति की शुभ्रा शर्मा ने हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए कही।

शुभ्रा शर्मा ने कहा कि हमें हेलमेट हमेशा आईएसआई मार्क वाला ही खरीदना चाहिए। अगर बिना आईएसआई मार्क वाला हेलमेट खरीदा तो यह हमारे लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है और दुर्घटना के समय यह हेलमेट टूट जाते हैं। इस दौरान महिलाओं को हेलमेट पहनने और ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया गया। शुभ्रा शर्मा ने कहा कि बाजार में बहुत आसानी से हेलमेट उपलब्ध हो रहे हैं। आजकल नए वाहन खरीदी पर हेलमेट देना अनिवार्य है।

उसके बावजूद लोग हेलमेट को कबाड़ में रख देते हैं। उसका उपयोग नहीं किया जाता है। पुलिस हो या कोर्ट, वे मानव हित में ही आदेश देते हैं। इसमें किसी भी तरह से किसी भी संस्था का हित नहीं है। केवल अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए यह कार्य किया जाता है। चालानी कार्रवाई के दौरान देखने में आता है कि लोग बहाने बनाते हैं । जरूरी है कि हेलमेट पहनने को लेकर विशेष रुप से ध्यान दिया जाए।