दीपोत्सवः इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस भी दीपक के प्रज्वलित होने का इंतजार करते है,ताकत है सनातन संस्कृति की- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
अब जमाना कितना भी आधुनिक हो जाए,और बदल गया हो लेकिन हिंदू धर्म के त्योहारों की परंपरा नही बदली हैं। यही सनातन धर्म की ताकत है कि हमारे त्योहारों की मूल परंपरा नहीं बदली है। दिवाली पर अर्थात उजाले का पर्व में घरो में चाहे कितनी भी रोशनी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से कर ले लेकिन दिवाली जब तक घरों में मिट्टी के दीपक नहीं जलाते जब तक दिवाली की पूजा या खुशी पूरी नहीं होती हैं।

सनातन धर्म की ताकत है कि दीपक को प्रज्वलित करते हुए हमें प्रसन्नता के भाव आते हैं,घरों में लगी इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस की रोशनी भी इस टिमटिमाते दीपक का इंतजार करती हैं उन्हें भी ज्ञान है कि जब तक यह हमारे प्रकाश में आकर नही मिलेगा जब तक खुशी नही आऐगी। कुल मिलाकर कहने का सीधा अर्थ है कि दिवाली पर दीपक को जलवा आज भी कायम है और और आगे भी रहेगा।

मिट्टी के दीपक की रचना करने वाले हाथ हो सकता है कि परेशान हो,लेकिन सरकार सहित प्रशासन मिट्टी के दीपक बनाने वालों को प्रोत्साहित कर रही हैं। इसी क्रम में गुना-शिवपुरी सांसद डॉक्टर के पी यादव एक मिट्टी के दीपक बनाने वाले प्रजापति परिवार के घर मिट्टी के दीपक लेने पहुंच गए वहीं दूसरी ओर आइटीबीपी के डीआईजी ने जब एक बालिका को दीपक बनाते हुए देखा तो वह भी हैरत में पढ़ गएए जिसके बाद डीआईजी ने बालिका और उसके माता-पिता का अपने ऑफिस बुला कर सम्मानित किया।

कक्षा 6वीं की छात्रा को दीपक बनाते देख हैरत में पड़े DIG

सपोर्ट वैपन ट्रेनिंग स्कूल आईटीबीपी करैरा के डीआइजी ए पी एस निम्वाडिया आज मॉर्निंग वॉक पर जा रहे थे तभी कक्षा 6वीं में पढ़ने वाली सुहानी प्रजापति अपने घर के बाहर मिट्टी के दीपक बना रही थी जिसे देख डीआइजी बालिका के हुनर को देखकर हैरत में पड़ गए जिसके बाद डीआईजी ने बालिका को अपने आफिस मे बुलाकर बच्ची सहित उसके माता पिता का सम्मान किया और सभी देश वासियों से अपील की अपने घरों पर दीपावली पर लाइट की छल्लर, लाइट के सामान का कम से कम उपयोग कर मिट्टी के दीपक ज्यादा से ज्यादा जलाए जिससे गरीब भी अपने दीए बेचकर दीपावली मना सके।

सांसद ने खरीदे दीपक

गुना-शिवपुरी-अशोकनगर संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ केपी यादव अल्प प्रवास पर पिछोर विधानसभा पहुंचे थे जहां उन्हें किसी कार्यकर्ता ने बताया कि ग्राम छावनी में पजना प्रजापति के दीपक क्षेत्र में मशहूर हैं। जिसके बाद सांसद पजना प्रजापति से मिलने उनके घर पहुंच गए जहां उन्होंने निर्मित हो रहे दीपक व अन्य सामग्री का अवलोकन किया।

इसके साथ ही सांसद ने पजना से अपने घर के लिए दीपक भी खरीदे। इस अवसर पर सांसद यादव ने कहा कि हमारे देश की इस पावन परम्परा को प्रोत्साहित करने का उत्तरदायित्व हमारा है। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी के वोकल फ़ॉर लोकल के आह्वान पर स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से लोकसभा सांसद कल मायापुर मण्डल में कृष्णा समूह द्वारा संचालित सिलाई सेंटर व ग्राम पीपलखेड़ा में तेल उत्पादक आनंद समूह से मिलकर उनके कार्यो की प्रशंसा कर चुके हैं।