Shivpuri News- पोलो ग्राउंड की जमीन में पानी के बुलबुले हो गया कारण स्पष्ट-कोई रॉकेट साइंस नहीं था

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी शहर का पोलो ग्राउंड की जमीन से पिछले डेढ़ माह से लगातार पानी रिस रहा हैं। जिससे 80% पोलोग्राउंड अनुपयोगी हो गया,हालात यह हो गए थे कि पोलोग्राउंड की जमीन से पानी के बुलबुले फूटने लगे थे। जिससे पोलो ग्राउंड दलदल में तब्दील होता जा रहा था।

इसकी तलाश प्रशासन कर रहा था कलेक्टर शिवपुरी ने भी नगर पालिका के ईई को इस मामले में निर्देशित किया था लेकिन पानी के बुलबुलों का कारण स्पष्ट नहीं था,लोग अपने अपने तरह से तर्क दे रहे थे। मामला रॉकेट साइंस जैसा लग रहा था लेकिन इसका कारण अब स्पष्ट हो गया कोई बडी बात नही थी लेकिन समझने का प्रयास नहीं किया गया इसलिए रॉकेट साइंस जैसा लग रहा था।

पोलो ग्राउंड में प्रतिदिन आने वाले खिलाड़ी और माॅर्निंग वाॅक सहित सेना में भर्ती कर रहे नोजवनो को परेशानी बढ रही थी। मीडिया ने यह मामला उठाया और सोशल मीडिया पर पानी के बुलबुले को लेकर बहस होने लगी थी और लोग अपने अपने हिसाब से कारण भी बता रहे थे। आमजन मानस का कहना था कि पोलो ग्राउंड में बारिश के कारण ऐसी हालत आज नहीं हुए कोई और कारण हैं जमीन से पानी का बाहर आना।

24 सितंबर को कलेक्टर पहुंचे थे ग्राउंड पर मामले को समझने के लिए

24 सितंबर को इस मामले को समझने और सुलझाने के लिए कलेक्टर शिवपुरी अक्षय कुमार सिंह सुबह के समय पोलो ग्राउंड पहुंचे थे। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा था कि यहां पर जो पानी आ रहा है उसकी जांच तकनीकी विषय है। इसके लिए नगर पालिका ईई को बोला है कि ग्राउंड के सभी ओर की सभी सिंध की पाइप लाइन को बंद करके जांच करें कि यह पानी कहां से आ रहा है। जब यह स्पष्ट हो जाएगा कि पानी का स्त्रोत क्या हैं।

लेकिन पिछले डेढ़ माह से लगातार बारिश हो रही थी इस कारण बल्ब भी बंद नहीं किए गए थे क्योंकि वाल्व बंद करते तो भी बारिश का पानी इकट्ठा हो रहा था। कलेक्टर ने यह भी कहा था कि यदि सप्लाई रोकने के बाद पानी का रिसाव पोलो ग्राउंड में होता रहा तो फिर मंदिर के पास स्थित आवासों के सामने नाली में जाने वाले पानी की निकासी को चेक करवाया जाएगा। क्योंकि यह भी आशंका जताई जा रही है कि श्रीराम कॉलोनी के रास्ते से होकर नाले में आने वाला पानी तो कहीं खेल मैदान में जमीन के अंदर से होकर तो नहीं पहुंच रहा।

यह भी एक तर्क था:बारिश का असर तो पिछले साल भी बनते हालात

यदि यह माना जाए कि शिवपुरी में हुई झमाझम बारिश के चलते यह हालात बने हैं, तो इससे अधिक बारिश पिछले साल हुई थी तथा शहर में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए थे। बावजूद इसके पिछले वर्ष पोलो ग्राउंड में भरने वाला पानी एक घंटे में ही निकल गया तथा वो फिर से सूख गया था। लेकिन इस बार तो बारिश न होने पर भी हर दिन यह खेल मैदान तालाब बनता जा रहा है।

कुल मिलाकर रॉकेट साइंस जैसा कुछ

कुल मिलाकर पोलो ग्राउंड की जमीन से लगातार पानी का आना एक रॉकेट साइंस सा लग रहा था। सभी तर्क अपने अपने हिसाब से सही लग रहे थे। लेकिन अब इस रॉकेट साइंस का हल मिल गया है पोलो ग्राउंड से पानी धीरे धीरे कम होने लगा है ना ही इसके लिए वाल्व बंद करने पड़े और ना ही कुछ ओर।

कारण स्पष्ट हुआ
पिछले 7 दिनों से शहर में बारिश नहीं हुई तेज धूप लगातार निकल रही हैं इस कारण पानी सूखने लगा था। इस मानसून में लगातार बारिश होने के कारण ऐसा हुआ है अगर शिवपुरी शहर के इस बार के बारिश की आकडे की बात करे तो 01 जून 2022 से अभी तक 892 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक 1129 औसत वर्षा हुई थी। वही शिवपुरी में बात करे तो 1235 मिमी बारिश का आंकड़ा 15 अक्टूबर तक का हैं।

अगर जिले की सामान्य बारिश की बात करे तो आकंडा 892 मिमी हैं इस प्रकार शिवपुरी में सामान्य बारिश से 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है वह भी लगातार इस कारण पोलो ग्राउंड की जमीन से पानी के बुलबुले उठने लगे थे। यह भी आपके मन में आ रहा होगा की बारिश पिछले साल भी अधिक हुई थी फिर पोलो ग्राउंड में पानी के बुलबुले क्यो नही उठे उसका भी कारण स्पष्ट है पिछले साल का आंकड़ा 24 घंटे की बारिश ने बडाया था लगातार मानसून सक्रिय नहीं रहा था।

लगातार पानी जो बरसा वह बह गया इस बार लगातार बारिश धीमी और तेज गति की रही जिससे पानी बह नही पाया और पोलो ग्राउंड की जमीन ने पानी के बुलबुले छोड़ने शुरू कर दिए। इससे पूर्व जब लगातार मानसून सक्रिय रहते थे गांव के कच्चे घरो में भी ऐसे पानी के बुलबुले उठते थे।