शिवपुरी क्लब में ब्लास्ट की आवाज से मचा हड़कंप, NDRF व INDIA रेप की टीम ने संभाला मोर्चा

Bhopal Samachar
शिवपुरी
। खबर जिला अस्पताल के ठीक सामने शिवपुरी क्लब से आ रही हैं जहां शिवपुरी क्लब में उस वक्त हड़कंप की स्थिति बन गई जब वहां पर एकाएक बम ब्लास्ट हो गया। मौके पर पहले से ही NDRFऔर SDERF की टीम मौजूद थी। दोनों टीमों के द्वारा एकाएक रेस्क्यू अभियान की शुरुआत कर दी गई।

एनडीआरएफ 11 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट रामभवन ने बताया कि शिवपुरी क्लब में रेडियो एक्टिव ब्लास्ट के हालातों में टीम मिलकर कैसे रेस्क्यू अभियान चलाती है इसका संयुक्त अभ्यास एसडीईआरएफ और एनडीआरएफ की टीम ने किया था। रेडियोएक्टिव ब्लास्ट के हालातों में लोगों को कैसे रेस्क्यू किया जाए और इस रेस्क्यू अभियान में कितने प्रकार के उपकरण संसाधन का इस्तेमाल किया जाता है यह सब इस मॉक ड्रिल में प्रसारित किया गया है।

शिवपुरी क्लब में आयोजित मॉक ड्रिल में सबसे पहले ब्लास्ट किया गया। जिसमें कुछ लोग घायल दर्शाए गए। जिसके बाद एनडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू अभियान शुरू करने से पहले सेफ्टी ड्रेस को पहना गया जिसके बाद रेडियोलॉजिकल सिस्टम के जरिए मौके की स्थिति को जांचा। इसके बाद सभी घायलों को मौके से निकाला गया और उनकी पहले क्रमशः जांच की गई जिसके बाद उन्हें सुरक्षित तरीके से एंबुलेंस की मदद से अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

डिप्टी कमांडेंट रामभवन ने बताया की रेडियो एक्टिव ब्लास्ट के बाद कई ऐसी किरणें निकलती हैं जो मानव सहित जीव जंतुओं के लिए हानिकारक होती है जो लंबे समय तक अपना दुष्परिणाम छोड़ती है। इनसे निपटने के लिए भी कई प्रकार के एक्यूमेंटों का प्रयोग किया जाता है जिससे एक्टिव रेज को खत्म किया जा सके इसी को लेकर आज एक मॉक ड्रिल का आयोजन एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम के द्वारा किया गया था। लोगों के बीच यह कार्यक्रम इसलिए आयोजित किया गया था जिससे लोगों को भी जानकारी से अवगत कराया जा सके।

आज के इस मोबाइल में 11 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट रामभवन सिंह शिवपुरी एसडीईआरएफ के कमांडेंट अश्वनी कुमार सूद एवं टीम कमांडर बृजेश कुमार तिवारी सहित एसडीईआरएफ और एनडीआरएफ का अमला मौजूद रहा।