CMHO का मिशन संचालक को अनुशासनहीनता वाला पत्र, CHO बोले काम ऑनलाइन चेक करे- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर पदस्थ जिन सीएचओ के स्थानांतरण हो गए हैं। वह CHO जब रिलीविंग के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय पहुंचे तो उसे अनुशासनहीनता मानते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अनुशासनहीनता मानते हुए मिशन संचालक को इस संबंध में पत्र लिखा है।

इस पत्र को लेकर जब सीएचओ से बात की गई तो उनका कहना था कि पोर्टल पर हमारा काम बोलेगा कि हम रिलीविंग के लिए सीएमएचओ कार्यालय बैठे रहते हैं या फिर हमने काम किया है। सीएचओ संगठन ने सीएमएचओ की इस कार्रवाई को पूरी तरह से अनुचित एवं दमनकारी बताया है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में एनएचएम ने कई स्वास्थ्य कर्मियों के स्थानांतरण किए थे। NHM के आदेश प्राप्त होने के बाद जब कुछ सीएचओ रिलीविंग के लिए CMHO ऑफिस पहुंचे तो मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने इस पर CHO को कोई पत्र जारी किए बिना ही उनके इस कार्य को अनुशासनहीनता करार दिया और एनएचएम के मिशन संचालक को पत्र लिख दिया कि उक्त CHO के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। सीएमएचओ ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि सीएचओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मप्र भोपाल के आदेश दिनांक 5 अक्टूबर 2022 की प्रति प्राप्त कर अपना कार्य छोड़कर प्रतिदिन सीएमएचओ कार्यालय में कार्य मुक्ति के लिए बैठे रहते हैं।

जबकि उनको निर्देशित किया गया है कि रिलीवर की व्यवस्था होने पर उनको कार्यमुक्त कर दिया जाएगा, जब तक वह अपना मूल कार्य विधिवत संचालित करें। उक्त पत्र के उपरांत CHO का कहना उन्हें CMHO कार्यालय से ऐसा कोई पत्र प्रदान नहीं किया गया है जिस पर ऐसा उल्लेख हो कि रिलीवर आने पर उन्हें रिलीव किया जाएगा।

इसके अलावा एक CHO का कहना है कि सीएमएचओ के अनुसार वह रोजाना उनके कार्यालय में रिलीविंग के लिए बैठे रहते हैं तो अधिकारी उनका पोर्टल चेक कर लें। उनके द्वारा छह अक्टूबर को आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। आठ तारीख को उनकी ड्यूटी अर्बन क्षेत्र में लगी थी, वहां वह ड्यूटी पर पहुंचे थे लेकिन वहां उस दिन कार्ड नहीं बनाए गए। नौ अक्टूबर को अवकाश था। 10 अक्टूबर को वह सामूहिक अवकाश पर थे। 11 अक्टूबर को वह सीएमएचओ से रिलिविंग के संबंध में मिले तो उन्होंने इस संबंध में मेल भेजने का आश्वासन दिया। इसके बाद उनका काम देखा जाए। CHO के अनुसार यदि अनुशासनहीनता की है तो नोटिस दें, लेकिन गलत तथ्यों के आधार पर मिशन संचालक को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा दिया गया।

यह कार्रवाई पूरी तरह से अनुचित है। यदि उक्त कार्यालय से रिलीवर आने पर रिलीविंग दिए जाने संबंधी कोई पत्र जारी हुआ हो तो वह बताएंघ् हमने बाबुओं द्वारा परेशान किए जाने वाली शिकायत ADM साहब को भी दर्ज कराई है, पैसों वाली बात से भी CMHO और ADM सर को अवगत कराया है। एनएचएम की गाइड लाइन के तहत जो अवकाश सभी को मिलते हैं वह हमें उपलब्ध कराने में बाबू परेशान करते हैं। हमारा संगठन इस तरह की कार्रवाई का विरोध करता है। यदि यह दमनकारी कार्रवाई की गई तो इसका विरोध धरातल पर उतरकर किया जाएगा।
कृपाल सिंह महोरिया, जिला अध्यक्ष
सीएचओ संगठन