कर्मचारियों को नहीं मिला 7 माह से वेतन, चौखट पर नहीं जलेंगे हर्षोल्लास भरे दीपक- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
स्वास्थ्य विभाग में आउट सोर्स कर्मचारियों की दीवाली काली मनेगी क्योंकि उन्हें सात महीने से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। मामले की शिकायत आउटसोर्स कर्मचारियों ने श्रम आयुक्त को दर्ज कराई है। श्रमायुक्त ने इस मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जवाब मांगा है।

जानकारी के जिले भर के अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों आउटसोर्सिंग एजेंसियों के माध्यम से जो कम्प्यूटर ऑपरेटर, सफाईकर्मी, सुरक्षाकर्मी, कुक, केयर टेकर आदि लगाए हैं। उन सभी कर्मचारियों को पिछले सात महीने से वेतन नहीं मिला है ऐसे में इन कर्मचारियों की दीवाली काली मनने की अंदेशा बना हुआ है।

इसी के चलते अशोक गोस्वामी नामक कर्मचारी ने मामले की शिकायत श्रमायुक्त को दर्ज कराई है। श्रमायुक्त ने इस मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन गुप्ता को जवाब तलब करते हुए पूछा कि आखिर किन कारणों से कर्मचारियों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया है, इसी के चलते मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने भी सभी वीएमओ को पत्र जारी कर बैठक आयोजन किया। बैठक में CMHO ने सभी BMO को एनआसरी में उपलब्ध कुक. केयर टेकर. के शैक्षणिक दस्तावेज सहित आउट सोर्स एजेंसी के लंबित देयक की जानकारी मंगाई है।

कई कर्मचारियों के भुगतान में घालमेल

बताया जा रहा है कि श्रमायुक्त द्वारा कर्मचारियों को जो न्यूनतम वेतन निर्धारण किया गया है। स्वास्थ्य संस्थाओं के जिम्मेदार अधिकारियों सहित ठेकेदारों द्वारा उन्हें वह निर्धारित वेतन भुगतान नहीं किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो सफाई कर्मचारियों को निर्धारित 3 हजार रुपये के वेतन का आधा वेतन ही भुगतान किया जा

रहा है। वहीं कम्प्यूटर आपरेटर को निर्धारित 18 हजार रुपये के वेतन के स्थान पर सिर्फ 3200 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। इस अनियमितता को लेकर भी मामले में शिकायत दर्ज कराई गई है।

उचित जवाब नहीं दिया अब 7 नवंबर को होगी सुनवाई

इस मामले में श्रम आयुक्त न्यायालय में 18 अक्टूबर 2022 की तारीख निर्धारित की गई थीए लेकिन जिम्मेदार अधिकारी न्यायालय में उचित जवाब पेश नहीं कर पाए। नहीं यह बता पाए हैं कि कर्मचारियों को भुगतान कर दिया गया है या नहीं। ऐसे में श्रमायुक्त ने सुनवाई के लिए 7 नवम्बर की तारीख निर्धारित की है। अब 7 नवम्बर को अधिकारियों को न्यायालय में जवाब देना है कि कर्मचारियों को भुगतान किया गया है या नहीं। अगर नहीं किया गया है तो उसका क्या कारण है।

श्रमायुक्त के पत्र के बाद शुरू हुई प्रोसेस

विभाग से जुड़े विश्वसनीय सूत्रों का कहना है श्रम आयुक्त द्वारा सीएमएचओ को लिखे पत्र के बाद जब मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी BMO को दस्तावेजों के साथ तलब किया तो आनन फानन में अब भुगतान की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

BMO भुगतान की प्रोसेस करने में जुट गए हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो दीवाली से पहले ठेकेदार फर्मों को भुगतान की प्रोसेस पूरी हो जाएगी, लेकिन इसके बावजूद भी दिवाली से पहले कर्मचारियों तक वेतन पहुंचने की संभावना कम ही

मैं इस मामले को खुद ही दिखवा रहा हूं। सभी BMO को बुलाकर भुगतान के संबंध में निर्देश दिए है। हमारी कोशिश ही कर्मचारियों को दिवाली से पहले वेतन मिल जाए ताकि त्योहार अच्छे से बन सके। इसके हर संभव प्रयास किए जा रहे है। .
डा. पवन जैन सीएमएचओ शिवपुरी।