बदरवास की 45 पंचायतों पर हारे हुए सरपंचों का कब्जा, जनपद ने पुलिस से मदद मांगी- NEWS TODAY

Bhopal Samachar
संजीव जाट, बदरवास
। खबर जिले के कोलारस विधानसभा में आने वाली बदरवास जनपद पंचायत से रही हैं कि बदरवास जनपद में अभी भी हारे हुए सरपंच की दबंगई जारी है,वह जीते हुए सरंपचो को प्रभार नही सौंप रहे है। जनपद का शासन भी उन्हें प्रभार दिलवाने में असमर्थ हैं। यह वाक्य लोकतंत्र का मजाक जैसा है,सरपंच के चुनाव हुए 6 माह का समय गुजर चुका है,लेकिन जनपद के ग्राम पंचायते ऐसी हैं जिन पर अभी भी पुराने या हारे हुए सरपंच का कब्जा हैं।

बदरवास जनपद पंचायत में 63 पंचायतों में 9 सरपंच ही पुनः जीते है शेष सभी दिग्गज सरपंच इस बार चुनाव हार गए अब हालात यह है कि हारे हुए सरपंचो से चुनाव हारने के बाद हारे हुए सरपंच से मोह नहीं छूट रहा है इस कारण पंचायतों को मिले पानी टैंकर,एलईडी, लैपटॉप सहित अन्य सामग्री सहित प्रभार के लिए निर्वाचित सरपंच चक्कर लगाते हुए देखे जा रहे हैं।

इस कारण ऐसी पंचायतों में निर्माण कार्य रुके है जबकि 24 ग्राम पंचायत ऐसी है जिनके द्धारा सरपंची दबंगो ने चलाई और ग्राम पंचायत के 15वें वित्त एव नरेगा की राशि आहरण कर ली और निर्माण कार्यो की शुरुआत भी नहीं हुई है। अतः इसे में नवनिर्वाचित सरपंचों को उनकी जीत के बाद भी प्रभार नही मिले है।

हारे हुए सरंपचो का पंचायतो पर कब्जे का मामला अब चर्चा में आने लगा हैं,नवनिर्वाचित सरंपचो ने अपनी पीडा जनपद सीईओ एवं जिला पंचायत सीईओ के सज्ञान में लाई गई उसके बाद भी उन्हें प्रभार नही मिला है हालात यह है कि 6 माह गुजर जाने के बाद भी ग्राम पंचायतों में चलने बाली शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन भी नहीं हुआ है हालात यह है कि बदरवास जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली 45 ग्राम पंचायतों में अभी तक नवनिर्वाचित सरपंच अपनी प्रभार लेने के लिए चक्कर लगा रहे हैं।

नवनिर्वाचित सरपंचो ने की सीईओ से प्रभार देने की मांग

बदरवास जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले नवनिर्वाचित सरपंचों को निर्वाचित हुए 6 माह बीत चुके हैं लेकिन उक्त ग्राम पंचायतों में हारे हुए सरपंचों के द्वारा अभी तक नवनिर्वाचित सरपंचों को नहीं दिए गए हैं इससे मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है उक्त जनपद पंचायत सीईओ के द्वारा ज्ञापन सौंपकर प्रभार दिए जाने की मांग की गई हैं।

इन पंचायतों में नही दिए प्रभार

बदरवास जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली इन ग्राम पंचायतों में हारे हुए सरपंचों के द्वारा नवनिर्वाचित सरपंचों को नहीं दिए गए प्रभार तिलातीलि बरोदिया, मड़वासा, आकोदा, टामकी, देहरदागणेश, बारई, टाठी, विजयपुरा, सिंघाराई, सहित 20 ग्राम पंचायतें ओर है इन ग्राम पंचायतों में प्रभार नही दिए है

सीईओ ने पुलिस कार्रवाई के लिए लिख पत्र

लेख हैं कि ग्राम पंचायतों का आम निर्वाचन 2022 दिनांक 25ण्06ण्2022 के पूर्ण होने के बाद प्रथम सम्मेलन की संपन्न कराया जा चुका है। नव निर्वाचित सरपंचों द्वारा निर्वतमान सरपंचों के ग्राम पंचायत में उपलब्ध चल संपत्ति का हस्तांतरण आप लोगों के द्वारा नहीं कराया गया हैं इस संबंध में इस कार्यालय को प्रतिदिन चार्ज हस्तांतरण एवं चल संपत्ति का आदान प्रदान न करने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं जो कि अत्यंत गंभीर हैं। यह कृत्य अनुचित है। 

अतः सभी सचिव व ग्राम रोजगार सहायक जो वित्तीय प्रभार में है अपनी ग्राम पंचायत की समस्त चल संपत्ति का हस्तांतरण 7 दिवस में कराया जाकर सूची अधोहस्ताक्षरकर्ता को समझ में उपस्थित होकर प्रस्तुत करें। चार्ज हस्तांतरण न कराने पर संबंधित के विरुद्ध पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 92 के तहत क्लथ की गई सामग्री की बसूली हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विहित प्राधिकारी महोदय जिला शिवपुरी को भेजा जावेगा साथ ही पुलिस में प्राथमिकी रिपोर्ट भी दर्ज कराने की कार्यवाही की जावेगी।

इनका कहना हैं
अब ऐसी सरपंची का क्या करेंगे बने हुए 6 माह हो गए लेकिन अभी तक प्रभार नहीं मिला इससे तो अच्छा ना बनते हर अधिकारी को संज्ञान में लाया फिर भी कोई सुनबाई नही हो रही है है
गणेशी बाई परिहार,सरपंच ग्राम इंदार