बदरवास में खाद का संकटः काला बाजारी शुरू 1300 रूपए का खाद 1700 में- Badarwas News

NEWS ROOM
बदरवास।
किसानो की हित की बात करने वाली मप्र की सरकार में किसानों का कितना हित हो रहा है उसकी तस्वीर और उदाहरण जिले के कोलारस विधानसभा के बदरवास विकासखंड से रही हैं। बदरवास विकासखंड में के किसान खाद की किल्लत से जूझ रहे है। इस कारण यहां के व्यापारी खाद के कट्टे को ब्लैक कर रहे हैं।

सोसायटियों पर सार्वजनिक रूप से खाद वितरण के बाद कितने किसानों को खाद दिया उसकी सूची चस्पा करना था लेकिन सभी नियमों को ताक पर रखकर किसानों को वितरित होने आई खाद की कालाबाजारी की जा रही है,जिम्मेदारों के द्वारा पारदर्शिता तो महज दिखावा है लेकिन कालाबाजारी की जा रही हैं।

बदरवास ने थाना प्रांगढ़ में टोकन काटे फिर भी किसानों को लाइन में लगाकर परेशानियों का सामना करना पड़ा है जबकि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यूरिया एवं डीएपी खाद किसानों को पर्याप्त व्यवस्था की गई है लेकिन टोकन सिस्टम के बाद भी यह व्यवस्था बिगड़ गई है क्योंकि नियम के तहत देखा जाए तो खाद की व्यवस्था सोसाइटी में पर की जानी थी।

बदरवास मुख्यालय पर टोकन सिस्टम के बाद वितरण का सिस्टम बनाया था किस किसान को कितनी खाद दी गई उसके बावजूद भी उनके द्वारा उसकी सूची शाम को चस्पा की जानी थी लेकिन उक्त पारदर्शिता को महेश कागजों तक सीमित रखा गया है

1300 का खाद का कट्टा ब्लैक में 1700 में बेचने का वीडियो वायरल

बदरवास में मार्केटिंग सोसायटी के गोदाम के पास किसान के द्वारा ब्लैक में खाद लेने का वीडियो बनाया तो वहां तेरा ₹1300 की बजाय उक्त खाद का कट्टा 1700 में दिए जाने की बात की जा रही है इस को लेकर किसान के द्वारा उक्त वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया तो जिम्मेदारों ने महज कार्रवाई की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ लिया

क्या कहते है जिम्मेदार
मामला संज्ञान में है जांच की जा रही है जो भी दोषी है उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी
सुनील कटारे
कृषि विस्तार अधिकारी बदरवास