कोलारस विधानसभा के लगभग 250 ग्राम होंगे सिंचित, बनेंगे डेम-DPR हुई तैयार, 2600 करोड़ का बजट - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
मड़ीखेड़ा डैम से घर-घर लाए हैं पीने का पानी, कूनो और सहायक नदियों से खेत-खेत पर लाएंगे नहरे। इसी संदेश के साथ कोलारस विधानसभा क्षेत्र के विधायक वीरेंद्र रघुवंशी के द्वारा अपने प्रयासों से कोलारस सहित पोहरी एवं शिवपुरी विधानसभा क्षेत्रों को सिंचित पानी के लिए बनने वाले डैमों की डीपीआर तैयार कराई गई है इसके साथ ही भोपाल स्थित जल संसाधन विभाग के ई.एन.सी.(प्रमुख अभियंता) मदन डाबर से चर्चा कर अपने सम्मुख ही इस कार्य की स्वीकृति को लेकर चर्चा की गई और कोलारस सहित अन्य विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पीने और सिंचाई हेतु पेयजल की उपलब्धता को लेकर परियोजना का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराए जाकर पूर्ण करने का आश्वासन भी प्राप्त किया।

यहां विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रयासों से कूनो नदी एवं सहायक नदियों पर बनने वाली डेम सीरीज के प्रथम चरण में कोलारस विधानसभा के सोनपुरा पोहरी की रेपी नदी एवं वमोरी धानबाड़ी क्षेत्र में कुल 3 डेमो का डी.पी.आर बनकर भोपाल जल संसाधन विभाग में हुई प्रस्तुत प्रशासकीय स्वीकृति हेतु लागत राशि 2600 करोड रुपये, द्वितीय चरण में पोहरी के कटीला एवं कोलारस के नैनागिर में वनने वाले डेमो का डी.पी.आर भी बन रहा है जिसकी लागत राशि लगभग 4500 करोड़ रुपये आने की संभावना है।

इसके साथ ही विधायक वीरेन्द्र रधुवंशी के प्रयासों से ही पानी व सिंचाई हेतु पाँचो डेमो की स्वीकृति होने पर बमोरी, कोलारस, शिवपुरी, पोहरी एवं श्योपुर पांचों विधानसभाओं को मिलने वाली नहरों से सैकड़ों ग्राम सिंचित होंगें। श्री रघुवंशी ने बताया कि इस परियोजना से कोलारस विधानसभा के सोनपुर नैनागिर एवं पोहरी के कटीला(छर्च) तीनो डेमो से लगभग 250 से अधिक ग्राम सिंचित होंगें। इसे लेकर जल संसाधन विभाग के ई.एन.सी.(प्रमुख अभियंता) मदन डाबर से मुलाकात कर बड़ोखरा एवं बिजरौनी लघु डैमो का निर्माण कार्य पूरा कराने पर भी विस्तृत चर्चा की। इस परियोजना की स्वीकृति को लेकर विधायक रघुवंशी के द्वारा किसानों के मसीहा यशस्वी,संवेदनशील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है।

इनका कहना है-
यह क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण परियोजना है जिसमें कोलारस विधानसभा सहित पोहरी, शिवपुरी व अन्य विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामों को इस परियोजना से लाभान्वित कराया जाएगा ताकि हरेक किसान को पीने और सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराया जा सके।
वीरेन्द्र रघुवंशी,विधायक कोलारस