कारीगर की बेटी दीपा ने पॉवर लिफ्टिंग में 159 किलो वजन उठाकर जीता गोल्ड - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
जिले में बेटिया हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। शिवपुरी की बेटी सेना में,आईआईटी सहित लगभग हर क्षेत्र में पूरी तरह से सक्रिय होकर अपना परचम लहरा रही है। इसी बीच एक कारीगर की बेटी ने पॉवर लिफ्टिंग में शिवपुरी का मान और बढा दिया है। माधवराव सिंधिया की स्मृति में ग्वालियर में आयोजित संभाग स्तरीय पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में शिवपुरी की बेटी दीपा नरवरिया ने 159 किग्रा वजन उठाकर गोल्ड मैडल जीता है।

खास बात यह है कि दीपा कारीगर की बेटी हैं। हालांकि पांच साल पहले पिता इस दुनिया में नहीं रहे। पॉवर लिफ्टिंग में छह माह पहले ही दीपा की रुचि जागी और कम समय में बड़ी उपलब्ध हासिल कर ली। ग्वालियर में संभाग स्तरीय पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता 19 फरवरी को आयोजित हुई।

शिवपुरी से दीपा नरवरिया उम्र 19 साल प्रतियोगिता में शामिल हुई और अपने ग्रुप में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 159 किग्रा वजन उठाकर संभाग स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं शिवपुरी के रघुनंदन कुशवाह ने अपने वर्ग में 370 किग्रा वजन उठाकर संभाग में दूसरा स्थान हासिल किया है। कोच असलम खान ने बताया कि कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने दीपा नरवरिया और रघुनंदन को मैडल व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया।

दीपा ने बताया कि वह दो भाई व दो बहनों में सबसे छोटी है। पिता कारीगर थे, उन्हीं की तर्ज पर भाई भी कारीगरी का काम करते हैं। जबकि मां गृहणी हैं। कोच ने बताया था कि पॉवर लिफ्टिंग में यदि भाग लोगी तो स्पोर्ट्स में नौकरी मिलने की गुंजाइश ज्यादा रहेगी। इसी वजह से पॉवर लिफ्टिंग की तरफ रुचि बढ़ी। दीपा उज्जैन में हुई प्रतियोगिता में मप्र में दूसरे स्थान पर रहीं।

पीजी कॉलेज शिवपुरी की बीए फायनल इयर की छात्रा दीपा नरवरिया संभाग पर बेहतर प्रदर्शन के बाद अब 6 मार्च को इंदौर में होने जा रही प्रदेश स्तरीय पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। प्रदेश में सफल रहने पर नेशनल प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा।

दीपा ने बताया कि छह माह पहले वह इस खेल के बारे में कुछ नहीं जानती थी। लेकिन कोच ने खेल की बारीकियां बताईं तो मन में उत्सुकता जागी और पॉवर लिफ्टिंग में रुचि बढ़ती चली गई। पहले शिवपुरी, फिर उज्जैन में हुई प्रतियोगिता में भाग लिया। ग्वालियर में यह तीसरी प्रतियोगिता रही।