कही जिले में खतरनाक न हो जाएं डेंगू और मलेरिया का डंक, सर्वे हो शुरू

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कोरोना के साथ साथ जिले में वायरल बुखार भी कहर बरपा रहा है तो दूसरी ओर डेंगू का डंक भी अपना असर दिखाने लगा है और मरीज सामने आने लगे हैं ऐसे में डेंगू का डंक कहीं खतरनाक न हो जाएं इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से लेकर कलेक्टर साहब को ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि बीते सालों में डेंगू के डंक से कई लोग अपनी जान तक गंवा चुके हैं।

कई इलाकों में जलभराव और मच्छर

शहर के कई हिस्सो में जलभराव की स्थिति है और कई खाली प्लाटों में पानी भरा हुआ है जिससे वहां मच्छर पनप रहे हैं जिससे डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां पनपने का खतरा लोगों के सिर पर मंडरा रहा है।

लार्वा पनपने से पहले करना होता है नष्ट

डेंगू का लार्वा रूके हुए पानी में जल्दी पनपता है इसलिए पहले अभियान चलाकर रूके हुए पानी में दवा डाली जाती थी जिससे डेंगू का लार्वा नष्ट हो जाए और यह बीमारी न फैलाएं लेकिन कोरोना के चलते डेंगू को बिसार दिया गया।

मलेरिया का भी नहीं हुआ सर्वे

बीते सालों में मलेरिया और डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सर्वे करता था और दवा का छिडकाव भी किया जाता था लेकिन कोरोना के चलते दो सालों से लोगों ने डेेंगू और मलेरिया को भुला दिया था लेकिन अब इन्होंने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है।

अधिकारियों को जरा दो ध्यान

जिस तरह से कोरोना ने अपना स्वरूप भयानक कर दिया है उसी तरह से मलेरिया और डेंगू भी कहीं जिले भर में पैर न पसार ले इसके लिए अधिकारियों को ध्यान देना जरूरी है।

करैरा में डेंगू ले चुका है लोगों की जान

करैरा में बीते सालों में डेंगू ने जो कहर बरपाया था उसे लोग भूल नहीं पाए हैं। करैरा के कई गांवों में डेंगू के डंक ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था जिससे उनकी मौत हो गई थी। इसलिए प्रशासन को डेंगू और मलेरिया को लेकर भी कदम उठाने चाहिए।