जिला अस्पताल में कोविड की व्यवस्था परिवर्तन का नया डोज, इस डोज से नही होगा कोरोना कोरियर - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिला अस्पताल में स्थित ट्रॉमा सेंटर को कोरोना के संक्रमित मरीजो के लिए यूज किया जा रहा था,जिससे दूसरी बीमारियो के भर्ती मरीज भयभीत होते थे साथ में संक्रमण के कोरियर होने का खतरा भी रहता था,लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने अब कोविड के ईलाज के लिए व्यवस्था परिवर्तन कर दी हैं।

बताया जा रहा हैं कि अस्पताल प्रबंधन ने जिला अस्पताल की पांच मंजिल नई बिल्डिंग की दो मंजिलों को कोरोना की जांच और इलाज के लिए आरक्षित कर दिया है। अब यहां कोई कोविड मरीज आया तो उसका सैंपल और सैचुरेशन परीक्षण होगा। यदि कोविड-19 हाेने के साथ ऑक्सीजन लेवल कम है ताे मरीज को ऑक्सीजन बेड मिलेगा। पहले दिन नए कोविड वार्ड में 65 मरीजों काे भर्ती किया गया।

पहले काेविड मरीज को ट्रॉमा सेंटर में भर्ती होना पड़ता था, फिर कोविड वार्ड में रैफर किया जाता था। अब इस व्यवस्था में बदलाव किया गया है। इससे कोविड सेक्शन पूरी तरह अलग हो गया है। साथ ही ट्रॉमा सेंटर में आने वाले गंभीर मरीजों को भी अब कोरोना का खतरा नहीं रहेगा।

दरअसल दाे दिन पहले प्रदेश की खेल मंत्री और जिले की कोविड प्रभारी यशोधरा राजे सिंधिया ने बैठक लेकर अफसरों को निर्देश दिए थे कि जिला अस्पताल की व्यवस्था में सुधार करें। यहां कोविड वार्ड को पूरी तरह अलग करें ताकि सामान्य बीमारी से ग्रसित मरीज कोरोना संक्रमण की चपेट में न आए। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने शुक्रवार से नई कोविड यूनिट शुरू कर दी।

इस यूनिट में नीचे के दोनों कक्ष डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और जांच के लिए आरक्षित रहेंगे जबकि ऊपर के कक्ष में 8 वार्ड बनाए गए हैं जहां पहले दिन कोविड के 65 मरीज भर्ती हुए।

निर्देश 400 बेड के, पर 200 पलंग पर हो रहा इलाज

प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 400 बेड की व्यवस्था करने के निर्देश प्रबंधन को दिए थे। 2 दिन में ऑक्सीजन युक्त 200 बेड की व्यवस्था कर दी गई है। इनमें 85 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के सहारे मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जल्द यहां 200 पलंग और बढ़ाने की योजना है।

ट्रॉमा सेंटर की बिल्डिंग में बीमार बच्चों और पुरुषों का होगा इलाज

ट्रॉमा सेंटर में आईसीयू का संचालन जारी रहेगा। साथ ही ट्रामा सेंटर के नीचे वाली बिल्डिंग में गंभीर मरीजों की जांच और भर्ती की प्रक्रिया जारी रहेगी। ऊपर वाली बिल्डिंग में हड्डी रोग, गंभीर बीमार पुरुषों और बच्चों को भर्ती किया जाएगा। इससे बड़ा फायदा यह होगा कि अन्य बीमारियों से ग्रसित होकर आने वाले मरीजों को अब कोविड-19 का खतरा नहीं रहेगा।

कल्याणी धर्मशाला में 40 बेड लगे ताकि सामान्य बीमारियों से पीड़ितों को मिल वहां पलंग

जिला अस्पताल से लगी कल्याणी धर्मशाला में 40 बेड लगाए गए हैं। यहां सामान्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों को भर्ती किया जाएगा। यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि कोविड के अलावा अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों को इलाज के साथ-साथ जरूरत के अनुसार बैड भी मिल सके। डॉक्टर जिला अस्पताल के अंदर से ही कल्याणी धर्मशाला में जा सकेंगे। जिला चिकित्सालय के ऑक्सिजन कोविड वार्ड में भर्ती मरीज।

व्यवस्था में लगातार सुधार कर रहे

हम लगातार व्यवस्था में सुधार कर रहे हैं। अब ट्राॅमा सेंटर में कोविड मरीज नहीं पहुंचेगा। कोविड मरीजों के लिए नई बिल्डिंग की दो मंजिल आरक्षित की हैं। खेल मंत्री जी के निर्देश थे कि जिला अस्पताल में 400 बेड की व्यवस्था होनी चाहिए। हमने प्रथम चरण में 200 ऑक्सीजन बेड आईसीयू यूनिट सहित प्रारंभ कर दिए हैं। अन्य व्यवस्थाओं की तैयारियों में जुटे हुए हैं। डॉ. राजकुमार ऋषिश्वर, सिविल सर्जन, शिवपुरी