जिला चिकित्सालय में गंभीर मरीज के साथ PPE किट में जा सकता है परिजन, वीडियो के जरिए अपने परिजन पर रख सकते है नजर - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में कोरोना का हाहाकार जारी है। इसी बीच कोरोना को लेकर प्रशासन हर संभव प्रयास में जुटा हुआ है। जिले के अधिकारीयों सहित जनप्रतिनिधि अपने अपने तरीके से शहर की मदद में जुटे हुए है।

इसी के चलते आज जिला क्राईसिस की बैठक मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अगुवाई में हुई। कलेक्टर अक्षय सिंह, एसपी राजेश चन्देल, एडीएम उमेश शुक्ला, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संजय ऋषीस्वर बैठक में केंद्र बिंदु रहे। जबकि अन्य सदस्यों ने सुझाव दिये।

इस बैठक में जिला अस्पताल का वाट्सअप नम्बर 7869242222 जारी किया गया है जिसमें मंत्री यशोधरा राजे के निर्देश पर जिला अस्पताल में जिला स्तर पर लोगों जो पलँग खाली होने और आने से पूर्व संपर्क कर इलाज के इंतजाम करने के लिये डॉक्टर संजय ऋषीस्वर ने वाट्सअप नम्बर जारी कर दिया है।

जिस पर लोग आने से पहले स्टेटस ले सकेंगे। बता दें कि डॉक्टर संजय ऋषीस्वर ओर सिविल सर्जन डॉक्टर राजकुमार ऋषिस्वर ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को तेजी से सुधारा है। मंत्री सिंधिया के निर्देश क्रम में महज तीन दिन के भीतर सीसीटीवी लगाने, पलँग और इलाज में सहूलियत के लिए वाट्सअप नम्बर जारी किया गया है।

परिजन पीपीई किट में अगर सिरियस मरीज

जिला अस्पताल में स्टाफ की जब तक कमी है तब तक बेहद गम्भीर मरीजों के एक परिजन को कुछ समय तक पास के साथ अंदर जाने की इजाजत होगी। वाशेवल पीपीई किट पहनकर ही परिजन अंदर जा सकेगा। बाहर आकर सुनिश्चित करना पड़ेगा कि बाजार नहीं जाए। घर पर भी नहीं जाए। यह भी मंत्री सिंधिया के निर्देश पर सुझाव संग्रहित कर निर्णय लिया गया। एडीएम उमेश शुक्ला ने विस्तार से जानकारी दी।

सीसीटीवी, कंट्रोल रूम बना

जिला अस्पताल के मरीज, डॉक्टर की लाइव लोकेशन अब सीसीटीवी केमरे पर नजर आएगी। अस्पताल के बाहर परिजनों के बैठने लगाए गए टेंट में एक एलईडी लगेगी। जबकि अन्य जगह भी लाइव दिखाई देगा। यह भी मंत्री सिंधिया की पहल पर हुआ है।

सड़क पर किधर से निकलें देंगे जानकारी: SP

एसपी राजेश सिंह चन्देल कलक्टर अक्षय सिंह के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लगें हैं। मंत्री सिंधिया ने जब बन्द रास्ते ओर परेशानी की बात कही तो बरिष्ठ पत्रकार संजीव बाँझल ने कहा कि कार, बाइक के लिये रास्ता खोल दें।

जिस पर एसपी ने बताया कि ये सही है कि परेशानी होती है लेकिन इस तरह की इजाजत पर बेवजह के लोग नहीं मानते वे परेशान करते हैं। प्रत्येक रास्ते पर पुलिस लगाना संभव नहीं। इसलिये वैकल्पिक रास्ते कैसे इस्तेमाल करें यह मीडिया के जरिये जनता को बताएंगे।

पर्याप्त ऑक्सीजन

मंत्री सिंधिया ने कहा कि ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। हमे सिलेंडर का इंतजाम करना है। 5 कि जगह 10 लीटर के कंस्ट्रेटर मिल सकें तभी काम चलेगा। अब तक 70 कंस्ट्रेटर आ चुके हैं। और तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने समीर गांधी की तारीफ की।

कलेक्टर ने कहा ग्राम में कंट्रोल नगर में नहीं

कलेक्टर अक्षय सिंह ने कहा कि ग्रामों में कोरोना कंट्रोल के हालात बन गए हैं लेकिन नगर में कंट्रोल करने चेन तोड़ने की जरूरत है। जिला अस्पताल में अटेंडर इसलिये रोके की भारी भीड़ हो रही थी।

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया जो ठान ले वह कर के रहती हैं। जिले से कोरोना की विदाई उनका लक्ष्य है इसलिये ऑक्सीजन, रास्ते, भीड़ नियंत्रण, कंस्ट्रेटर, जनता परेशान न हो इसी फिक्र में आप रात दिन सोए बिना काम मे जुटी हुई हैं जिसके परिणाम ही हैं कि हालात सुधार की तरफ बढ़ते नजर आने लगे हैं। अगर जनता का थोड़ा और सहयोग मिल जाये लोग अकारण न घूमकर घरों में रहें तो चेन तोड़ने में आसानी होगी। बैठक में किराना व्यवसाय संघ अध्यक्ष भरत अग्रवाल ने कहा हर निर्णय में हम साथ है।