CORONA के कारण किल्लत: स्टीमर और पल्स ऑक्सीमीटर सहित नेवोलाइजेशन की मशीनों के बढे दाम - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कोरोना काल के चलते जहां लोग मंहगाई की मार झेलने को मजबूर हैं तो दूसरी ओर उन्हें जरूरी मेडीकल सामान भी समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। स्टीमर और पल्स ऑक्सीमीटर सहित नेवोलाइजेशन की मशीनों के कोरोना के चलते दाम आसमान छू रहे हैं। आसमान छूते दामों को देने के लिए भी लोग तैयार हैं लेकिन समय पर सामान ही उपलब्ध नहीं हो पा रहा है जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड रहा है।

1 हजार का पल्स ऑक्सीमीटर 1700 में

कुछ माह पहले तक शिवपुरी की मेडीकल स्टोर में पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत महज 1 हजार के आसपास थी लेकिन कोरोना के चलते जैसे जैसे मांग बढी तो कालाबाजारी भी शुरू हुई और देखते ही देखते बाजार से पल्स ऑक्सीमीटर ही गायब हो गया और अब आप दाम सुनेंगे तो सुनकर हैरान रह जाएंगे। पल्स ऑक्सीमीटर के लिए 1700 से 1800 रूपए का दाम चुकाना पड रहा है।

2500 में नहीं मिल रही नेवोलाईजेशन मशीन

कोरोना के दौरान भाप लेना अनिवार्य है जिससे फेफडे संक्रमित न हो इसके लिए भाप लेना अनिवार्य है ऐसे में शहर में 2500 रूपए देने के बाद भी नेवोलाइजेशन मशीन तक बाजार में उपलब्ध नहीं हैं। इसका सब्सीटयूट बाजार में स्टीमर है और यह स्टीमर कभी 200 रूपए मिलता था लेकिन कोरोना के चलते स्टीमर का दाम भी आसमान छूने लगा है और बाजार में स्टीमर 350 से 400 रूपए के दाम में मिल रहा है।

दामों पर अंकुश लगाना जरूरी

कोरोना मरीजों का कहना है कि जो मरीज घर में आइसोलेट किए गए हैं उन मरीजों को यह सामान अति आवश्यक है ऐसे मे इनके दाम सुनकर ही बीमार मरीज और बीमार हो जाएगा। इसलिए मेडीकल सामान पर दर निर्धारित करना चाहिए जिससे कोरोना की इस महामारी में इन जरूरी चीजों की कालाबाजारी न हो सके।